SSC Full Form In Hindi

 

SSC की तैयारी कैसे करें और क्या है

 

जब हम सरकारी नौकरी पाने की बात करते हैं तो सबसे पहले SSC का नाम आता है।

जब ये इतना महत्वपूर्ण है तो सबसे पहले हमे यह अच्छी तरह से पता होना चाहिए की SSC क्या है, SSC का Full form क्या है और इसकी तैयारी कैसे करे।

क्योंकि हर कोई अपने जीवन में सरकारी नौकरी पाना चाहता है, लेकिन सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिलती है, इसका सबसे बड़ा कारण है कि उनके पास पर्याप्त जानकारी नहीं है।

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें SSC के बारे में पूरी जानकारी नहीं है और उनका सबसे बड़ा नुकसान तब है जब SSC से संबंधित प्रश्न परीक्षा में पहुँच जाते हैं।

आज हम आपको SSC के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि SSC का पूरा नाम क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें, तो संभल जाइए क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी के जवाब आपको मिल जाएंगे।

SSC Full Form In Hindi & English

 

SSC Full Form In Hindi कर्मचारी चयन आयोग
SSC Full Form In English Staff Selection Commission

 

सबसे पहले, हम SSC full form के बारे में जानते हैं क्योंकि कई बार परीक्षा में यह प्रश्न पहुंच चुका होता है। इसे अँग्रेजी मे  “Staff Selection Commission” SSC को हिन्दी  में “कर्मचारी चयन आयोग” के नाम से जाना जाता है, जिसकी स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी |

 

कर्मचारी चयन आयोग यानी SSC केंद्र सरकार के अधीन काम करता है और भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों के लिए समूह B और C कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

 

SSC बहुत लोकप्रिय परीक्षा है क्योंकि इसमें सभी प्रकार की योग्यता के लिए परीक्षा है। SSC के लिए हर साल लाखों फॉर्म भरे जाते हैं। यह कई तरह की परीक्षा लेता है, तो आइए जानते हैं इन परीक्षाओं के बारे में- 

SSC में कौन-कौन से Exams होते है-

 

  • SSC Combined Graduate Level Exam (SSC CGL)
  • SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)
  • Junior Engineer
  • Junior Hindi Translator
  • SSC Multitasking
  • Central Police Organization
  • Stenographer
  • CAPF

अगर आप SSC की तैयारी करते हैं तो Online Practice Set in Hindi जरूर पढ़ें |

SSC Exams और SSC Selection Post Name की जानकारी

 

SSC के माध्यम से, केंद्र सरकार के तहत विभिन्न मंत्रालय पदों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है, जो इस प्रकार है –

1.एसएससी सीजीएल (SSC CGL)

 

SSC CGL Full Form है SSC Combined Graduate Level Exam ‘संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा’, उम्मीदवारों को इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए स्नातक उत्तीर्ण करना आवश्यक है, SSC CGL परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आवेदक को आयकर अधिकारी, लेखा परीक्षक, खाद्य विभाग अधिकारी जैसे पदों पर नियुक्त किया जाता है।

जैसा कि नाम से ज्ञात है, यह परीक्षा उन छात्रों को दी जा सकती है, जिन्होंने अपना स्नातक पूरा कर लिया है। यह परीक्षा चार स्टेज में ली जाती है।

स्टेज-1. – Computer Based Examinations
स्टेज-2. – Computer Based Examinations
स्टेज-3. – Pen and Paper Mode
स्टेज-4. – Computer proficiency Test/ Skill Test

2.एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL)

 

SSC CHSL Full Form है SSC Combined Higher Secondary Level Exam, 12वीं पास करने के बाद, उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं, इस परीक्षा में सफल उम्मीदवार को विभिन्न विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क, या क्लर्क के पद मिलते हैं। यह परीक्षा तीन स्टेज में ली जाती है।

स्टेज-1. – Computer Based Examination
स्टेज-2. – Descriptive Paper
स्टेज-3. – Typing Test / Skill Test

3.एसएससी जेई (SSC JE)

 

JE को जूनियर इंजीनियर कहा जाता है, जूनियर इंजीनियर को विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्त किया जाता है, इन पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग या डिप्लोमा होना चाहिए।

यह परीक्षा उन्हीं छात्रों को दी जा सकती है, जिनके पास इंजीनियरिंग और BTech में डिप्लोमा है। इस परीक्षा को देकर आप जूनियर इंजीनियर के पद पर काम कर सकते हैं। इसमें आपको दो पेपर देने होते हैं।

पेपर-1. – Computer Based Mode
पेपर-2. – Written Examination

4.एसएससी जेएचटी(SSC JHT)

 

SSC JHT FULL FORM है Junior Hindi Translator, इस पद को पाने के लिए उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, इस पोस्ट के तहत आवेदक को अंग्रेजी से हिंदी और हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद करना होगा।

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए, इस पेपर को देकर आप हिंदी अनुवादक के पद पर काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो पेपर देने होंगे।

पेपर-1. – Computer Based Mode
पेपर-2. – Descriptive Paper

5. SSC Multitasking

 

अगर आपने अपनी कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है तो आप सरकारी नौकरी पाने के लिए SSC Multitasking Exam दे सकते हैं, इसके लिए आपको दो पेपर देने होंगे, जिसके बाद आपको SSC Multitasking स्टाफ के लिए चुना जाएगा।

पेपर -1 – वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर
पेपर -2 – वर्णनात्मक प्रकार का कागज

6. Central Police Organization (CPO)

 

CPO FULL FORM “Central Police Organization” जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह भारतीय केंद्रीय सरकार द्वारा पुलिस कर्मचारियों के चयन की प्रक्रिया है। इस परीक्षा को देने के लिए किसी के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। यह परीक्षा उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो पुलिस में जाना चाहते हैं। इसके लिए आपको दो पेपर देने होंगे जो कंप्यूटर बेस्ड हैं।

अगर आप SSC की तैयारी करते हैं तो Math Quiz Questions in Hindi  जरूर पढ़ें |

7. SSC Stenographer

 

SSC Stenographer आशुलिपि है जो एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें छोटे प्रतीकों का उपयोग सामान्य लेखन की तुलना में तेजी से लिखने के लिए किया जाता है। स्टेनोग्राफर सी और डी ग्रेड परीक्षा की श्रेणी में आता है। यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसमें आपको निम्नलिखित विषयों की आवश्यकता होती है।

  • General Intelligence And Reasoning
  • General Awareness
  • English Language and Comprehension

8. सीएपीएफ(CAPF)

 

CAPF FULL FORM “Central Armed Police Forces” है, इस पद के तहत केंद्रीय सशत्र पुलिस बल की नियुक्ति की जाती है | 

SSC परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता आयु सीमा

 

एसएससी परीक्षा के माध्यम से विभिन्न विभागों के लिए अलग-अलग पद निर्धारित किए गए हैं, जिसके कारण शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग हैं, एसएससी के लिए 10 वी से पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा आदि के पद हैं, इसलिए एसएससी के लिए आपकी आयु और आप आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

1.SSC Exam Age Limit

 

SSC परीक्षा में उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवार की आयु सीमा 27 वर्ष से बढ़ाकर 30 वर्ष कर दी गई है, अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है, पहले यह आयु सीमा 18-27 वर्ष थी, आरक्षित श्रेणी के आवेदकों की आयु नियम। छूट प्रदान की जाएगी।

Minimum SSC Exam Age Limit 30 वर्ष
Maximum SSC Exam Age Limit 20 वर्ष

2.SSC Exam Syllabus 2020

 

1.सामान्य ज्ञान
2.सामान्य बुद्धिमत्ता (Reasoning)
3.अंग्रजी (English)
4.गणित (Maths)

3. SSC exam pattern

 

विषय प्रश्न अधिकतम अंक
सामान्य बुद्धि 25 50
सामान्य ज्ञान आणि सामान्य जागरूकता 25 25
मात्रात्मक क्षमता 25 25
अंग्रेजी भाषा 25 25

4.SSC परीक्षा की तैयारी

 

  1. जब SSC परीक्षा से पहले SSC फॉर्म जारी कर दिए जाते हैं, तो यह कहा जाता है कि फॉर्म को कैसे लागू किया जाए, इन सभी जानकारियों को अपडेट रखा जाना चाहिए।
  2. इस परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण तिथियां निर्धारित की गई हैं, इन तिथियों से संबंधित जानकारी पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है, क्योंकि परीक्षाओं की तिथियां किसी कारण से बदली जा सकती हैं।
  3. एसएससी फॉर्म को सही तरीके से भरना आवश्यक है, क्योंकि गलत होने पर फॉर्म को अस्वीकार कर दिया जा सकता है, इसलिए फॉर्म भरते समय सभी जानकारी और सही तरीके से जांचना आवश्यक है।
  4. यदि आप कोई कार्य शुरू करते हैं, तो इसके दो भाग हैं, सफलता या विफलता, ऐसी स्थिति में, यदि आप एसएससी परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, लेकिन आपका नाम सफलता की श्रेणी में नहीं आया है, तो आपको निराश होने की आवश्यकता है। नहीं, क्योंकि परीक्षा में लाखों उम्मीदवार हैं, लेकिन कुछ छात्रों को सफलता मिलती है।
  5. खुद पर विश्वास रखें, अगर आपको खुद पर विश्वास है, तो आप निश्चित रूप से एसएससी परीक्षा में सफल होंगे।

5. SSC Salary Chart

 

अब ये जान लेना भी बहुत जरूरी है कि ssc का वेतन मन क्या होता है, यहाँ तो भर्तियों का मेला है भाई 51961 से लेकर 21715 तक का वेतनमान मिलता है | देखिये ये चार्ट –

POST   समूह वेतन
  CGL समूह बी / सी 51,961
  CHSL समूह बी / सी 31045
  आशुलिपिक ग्रुप सी 31,715
  एलडीसी ग्रुप सी 23,881
  यूडीसी ग्रुप सी 31045
  10 + 2 ग्रुप सी 23,881
  क्लर्क ग्रुप सी 23,881
  डीईओ ग्रुप सी 31045
  बहु कार्यण ग्रुप सी 21,715
  आयकर निरीक्षक ग्रुप बी 51,961
  कर सहायक ग्रुप बी 31045
  सीबीआई निरीक्षक ग्रुप बी 54401

 

Conclusion – 

यहां हमने आपको SSC के बारे में बताया, यदि आपके पास इस जानकारी से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है, या इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हम कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपसे आगे की प्रतिक्रिया और सुझावों की प्रतीक्षा कर रहे हैं ।

 

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: